Header Ads

The Truth Of Linking Aadhar Card For Facebook

The Truth Of Linking Aadhar Card For Facebook

काफी दिनों से सोशल मीडिया पर आधार कार्ड को फेसबुक से लिंक करने की खबरें वायरल हो रही है। इन खबरों के बारे में जानकर हर कोई हैरान परेशान हो रहा है। तो आज हम इस पोस्ट में आपको "The Truth Of Linking Aadhar Card For Facebook" बताने जा रहे हैं।  दरअसल, सबसे पहले आपको जानना होगा कि ये खबरें आई कहां से। तो हम आपको बता दें के सबसे पहले Reddit और Twitter पर कुछ users ने फेसबुक दुवारा आधार कार्ड की जानकारी मांगने की ख़बर दी थी। आप नीचे दिखाए स्क्रीनशॉट में भी देख सकते हैं कि फेसबुक Sign Up करते वक़्त आधार कार्ड की जानकारी (name as per Aadhaar) मांग रहा है। इस ख़बर के सामने आने के बाद लोगों ने सोशल मीडिया पर इसका विरोध शुरू कर दिया।





The Truth Of Linking Aadhar Card For Facebook
Credits: Facebook.com

लोगों के विरोध के बाद फेसबुक ने अपने स्टेटमेंट में बताया कि "ये सिर्फ एक टेस्टिंग की जा रही थी। ताकि Facebook Users अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों से आसानी से जुड़ सकें। हम यूज़र को अपना आधार कार्ड वाला नाम यूज़ करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं और ये एक वैकल्पिक सुझाव है। अपने आधार कार्ड वाला नाम यूज़ करना किसी भी यूजर के लिए अनवार्य नहीं है।"




तो फेसबुक के इस स्टेटमेंट से एक बात तो साफ़ है कि यह सिर्फ टेस्टिंग के लिए किया जा रहा था। और अभी यह टेस्टिंग ख़त्म हो चुकी है। इस टेस्टिंग के तहत यूजर से उसका आधार कार्ड वाला नाम यूज़ करने को कहा जा रहा था। यहाँ पर ध्यान देने वाली बात है कि फेसबुक सिर्फ आधार कार्ड वाला नाम मांग रहा था, जो की वैकल्पिक था। लेकिन जो भी हो, हम किसी को भी अपने आधार की जानकारी क्यों दे। फेसबुक जैसी सोशल मीडिया साइट्स आपके पर्सनल डाटा का प्रयोग Ads Serve करने के लिए करती हैं। और इसके साथ फेसबुक यह सब Fake Accounts को Control करने के लिए कर रहा है। फेसबुक चाहता है के सभी यूजर अपना असली नाम ही फेसबुक पर यूज़ करें।

No comments:

Powered by Blogger.